नियम और शर्तें

यह पोर्टल एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इन्फारमेशन टेक्नोलॉजी, मध्य प्रदेश शासन की अधिकारिक वेबसाइट है ।इसका विकास जनसाधारण को जानकारी/सूचना के प्रदाय के उद्देश्य से किया गया है । यद्यपि वेबसाइट में उपलब्ध तथ्यों की सत्यता व प्रमाणिकता सुनिश्चित करने हेतु हर संभव प्रयास किया गया है, किन्तु यह व्याख्या किसी विधिक सन्दर्भ में उपयोग नहीं की जायेगी । इस वेबसाइट में उपलब्ध सामग्री को मैप-आईटी द्वारा किसी भी समय बिना किसी पूर्व सूचना के परिवर्तित किया जा सकता है । किसी भी स्थिति में मैपआईटी इस वेबसाइट पर उपलब्ध डाटा के उपयोग करने या नहीं करने के कारण हुई प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष हानि, व्यय अथवा नुकसान के लिये उत्तरदायी नहीं होगा। वेबसाइट पर प्रस्तुत किये गये अधिनियम, नियम, विनियम तथा नीति-निदेर्शों के पाठ एवं संबंधित विभाग में उपलब्ध इनके अधिकारिक मूल पाठ में कोई अन्तर होने पर पश्चातवर्ती मूल पाठ मान्य होगा ।

इस वेबसाइट पर उपलब्ध करायी गयी अन्य वेबसाइट की लिंक्स केवल यूजर की सुविधा के लिये हैं । इन लिंक्स वेबसाइट में उपलब्ध तथ्यों तथा उनकी विश्वसनीयता/प्रमाणिकता के लिये मैप-आईटी जिम्मेदार नहीं है तथा इनमें व्यक्त किये गये विचारों से मैप-आईटी का प्रत्येक स्थिति में सहमत होना आवश्यक नहीं है । साथ ही इन लिंक्स की निरन्तर/सदैव उपलब्धता के संबंध में मैप-आईटी आवश्स्त नहीं करता है ।

वेबसाइट पर प्रस्तुत सामग्री को बिना किसी शुल्क के पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है ।यद्यपि इस सामग्री का नि:शुल्क पुर्नप्रस्तुतिकरण किया जा सकता है, किंतु यह प्रस्तुतिकरण पूर्ण शुद्ध रूप में बिना किसी अमर्यादित अथवा भ्रामक संदर्भ के किया जायेगा । जब भी इस सामग्री को पुर्न प्रकाशित किया जाये अथवा अन्य लोगों को उपल्बध कराया जावे तो स्त्रोत का विवरण देना आवश्यक होगा । ऐसी किसी भी सामग्री के पुर्नप्रस्तुतिकरण की अनुमति नहीं होगी जिस पर किसी तीसरी पार्टी का कॉपीराइट हो । ऐसी किसी भी सामग्री के प्रस्तुतिकरण हेतु विभाग/कॉपीराइट धारक से अनुमति लेना आवश्यक होगा।

उपरोक्त् नियम व शर्तें भारतीय विधिक प्रावधानों के अंतर्गत प्रसारित की गई हैं तथा उनसे ही परिचालित होंगी । इन नियमों व शर्तों से संबंधित किसी विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र केवल भोपाल न्यायालय ही होगा ।